Wednesday, May 8, 2013

ताकि हर कोई हो इम्प्रेस




अगर आप की Body Language positive और शालीन है, तो हर कोई इससे प्रभावित होगा ! इसका फायदा भी आपको अपने Carrier में जरुर मिलता दिखेगा ....

कार्पोरेट word में employ की  Body Language बहुत ही मायने रखती है ! यह बॉस, employ और कलीग्स के बीच आप का सही और गलत impression बना सकती है ! एक बार आपके साथ काम करने वाले किसी employ ने आप के प्रति कोई गलत धारणा बना ली, तो उसे बदल पाना काफी मुश्किल होता है इसलिए Body Language के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है !

बॉस के सामने आपका हाव - भाव  : कभी - कभी बॉस आपका आइडिया reject कर देते है, तो आप तुरंत उनके सामने प्रतिक्रिया भी दे देते है, जो की गलत है ! सम्भव है कि आपका आइडिया संस्थान के लिए उतना फायदेमंद न हो, जितना आप सोच रहे है ! आखिर उन पर अच्छे प्रदर्शन और बेहतर output देने का दबाव रहता है ! जब बॉस आप के सामने हो, तो आप की हर activity से उनके प्रति आदर का अहसास होना चाहिए ! वे अगर आपसे कुछ कह रहे है, तो आप का ध्यान और  आप की आँखे पूरी तरह से उनकी तरफ होनी चाहिए ! उन्हें यह महसूस होना चाहिए कि आप उनके हर शब्द पर अमल करेगे !

सहयोगियों के साथ : आप अपने सहयोगियों से official या non- official, ज्यादातर बाते share करते है, लेकिन ध्यान रखे की आपके हाव - भाव या wordings कभी भी मर्यादा न लांघे ! एक बात हमेशा ध्यान रखे कि आप office में काम कर रहे है न की घर में ! सहयोगियों के साथ एक दुरी बनाकर रखनी चाहिए ! office में दुसरो के शरीर पर हात मार कर हंसना या तेज आवाज में बाते करना या फिर हर वक्त अपनी व्यथा - कथा कहना भी official body language के लिए सही नही माना जाता है !

महिला employ का सम्मान : कार्पोरेट वर्ल्ड में हर क्षेत्र में महिला ने अपनी काबिलियत साबित की है, लेकिन अक्सर कुछ पुरुष employ पूर्वाग्रह से ग्रस्त होकर उनके प्रति बुरा व्यवहार दर्शाते है ! किसी महिला employ को कमतर जताने के प्रयास करते है ! उनको अश्लील हाव - भाव दिखाना या फिर उनके खिलाफ बॉस के कान भरना आदि bad manners अंतर्गत आते है ! उनके काबिलियत का सम्मान करने और मर्यादित व्यवहार करने से आप न सिर्फ employs बल्कि पुरे office की नजरो में अच्छे employ साबित होगे !

समझे दुसरो की body language : कई बार हम अपने बगल में बैठे सहकर्मी को अपनी बातो से परेशान करते है! यदि आप महसूस करते है कि सामने वाला व्यक्ति आप की बातो पर ध्यान न देकर computer screen पर अपनी नजर जमाये हुए है तो तुरंत बात खत्म कर अपने काम में जुट जाएं ! अगर अपनी बात जरी रखेगे तो न सिर्फ उसका काम बाधित होगा बल्कि सिर से पानी गुजरने पर वह व्यक्ति आपको रुखाई से आपकी गलती भी बता सकता है !

मुस्कुराहट है जरूरी : अगर आप अपनी बात सशक्त तरीके से रखना चाहते है तो अपने हाथो आँखों या फिर आवाज को ऊँचा - निचा करके ऐसा कर सकते है ! सिर्फ एक smile आप को हर जगह जित दिला सकती है!

                            तो फिर क्या आप तैयार है उठने, बैठने बात करने के अपने style को बदलने के लिए ? अगर आपने ऐसा कर लिया तो office में हर कोई आपके body language की जरुर तारीफ करेगा ....

अगर आप की कलम भी कुछ कहती है तो आप भी अपने लेख हमे भेज सकते है ! हमारा Email id - bindasspost.in@gmail.com ... 

निवेदन   - अगर आप को ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमे comment के माध्यम से जरुर बताये ! दोस्तों आप से उम्मीद करता हु कि इस blog को आप सभी follow/join करेगे ! Join कर हमे अपना सहयोग दे ! Facebook Friends आप Facebook पर Comment कर सकते है !

हमे अपना सहयोग दे जिससे और भी अच्छे पोस्ट मै Send कर सकू ! .. धन्यबाद ....
"जय हिन्द जय भारत'' 



No comments:

Post a Comment

आप अपने सुझाव हमें जरुर दे ....
आप के हर सुझाव का हम दिल से स्वागत करते है !!!!!